राष्ट्रीय

वास्तु के अनुसार घर बनाने के लिए सही प्लॉट का ऐसे करें चुनाव

Vastu Tips: प्लॉट का चयन करते समय प्लॉट और घर दोनों ही वास्तु के अनुकूल होने चाहिए। कुछ दिशाएं जैसे स्रोत दिशाएं (उत्तर, पूर्व, उत्तर-पूर्व) वास्तु में स्वाभाविक रूप से अच्छी पाई जाती हैं। यदि इन दिशाओं (दक्षिण, पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम) के भूखंड वास्तु नियमों के अनुसार बनाए जाएं तो वे हमें समृद्धि, सुख और संबंध और सफलता में सद्भाव जैसे अच्छे परिणाम भी देते हैं। इसलिए सावधान रहें क्योंकि आप अपने घर की दिशा का चयन करते हैं और उसी के अनुसार घर का निर्माण करते हैं। उत्तर-पूर्व या पूर्व मुखी घर चुनने का प्रयास करें क्योंकि यह लगभग सभी को सूट करता है।

प्रोफेशन भी करता है प्रभावित

लोगों का यह भी सवाल है कि क्या प्रोफेशन भी प्लॉट चयन को प्रभावित करता है? अपने घर को पूरी तरह से वास्तु अनुरूप बनाने के लिए आप इसे मानदंड में जोड़ सकते हैं, क्योंकि वास्तु निश्चित रूप से पेशे को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए। यदि आप एक स्कूल शिक्षक हैं तो आप पूर्वमुखी घर पसंद कर सकते हैं, यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में हैं या वित्त में हैं तो आप पूर्वोत्तर या उत्तर भूखंड के लिए जा सकते हैं क्योंकि यह बुध और कुबेरस्थान को दर्शाता है। अगर आप पार्लर या सैलून या रेस्टोरेंट के मालिक जैसी ग्लैमर इंडस्ट्री में हैं तो दक्षिण-पूर्व दिशा को प्राथमिकता दें। तो यह सच है कि यदि आप अपने पेशे के अनुसार चयन करते हैं तो आप उस प्रभाव को देखेंगे।

प्लॉट का आकार भी है महत्वपूर्ण 

प्लॉट के आकार का भी प्रमुख महत्व है। आकृति कितनी महत्वपूर्ण है? हम जानते हैं कि भूखंड पर वास्तु देवता का शरीर उल्टा पड़ा हुआ है और शरीर का प्रत्येक अंग अलग-अलग दिशा में आता है। जैसे उसका सिर उत्तर-पूर्व में है, उसके पैर दक्षिण-पश्चिम की ओर हैं, उत्तर-पश्चिम में उसका बायाँ हाथ है और दक्षिण-पूर्व में उसका दाहिना हाथ है। यदि भूखंड में कोई विलोपन या जोड़ होता है तो वास्तु पुरुष का शरीर विकृत हो जाता है।

100 फीट से पास न हो मंदिर 

यदि हम में से किसी को भी कोई शारीरिक अक्षमता है तो हमारे लिए यह मुश्किल है कि हमारे घरों के वास्तु के साथ भी ऐसा ही होता है यदि उत्तर पश्चिम काट दिया जाता है तो इसका मतलब वास्तुदेवता है बायां हाथ कट गया है। दक्षिण पूर्व कट गया है तो वास्तु देवता का दाहिना हाथ नहीं है। प्रभाव यह है कि जो क्षेत्र गायब है उससे संबंधित समस्या का सामना करना पड़ेगा। इसलिए भूखंड का आकार आयताकार या वर्गाकार होना चाहिए। कमी या विस्तार यह भी सुनिश्चित करें कि भूखंड का अनुपात 1:3 से अधिक नहीं होना चाहिए। अब अपने भूखंड के परिवेश को समझते हैं। आपके भूखंड से 100 फीट में कोई मंदिर नहीं होना चाहिए।

नदी और तालाब के पास का प्लॉट होता है शुभ 

यदि आपके पास खुला क्षेत्र है तो उत्तर या पूर्व की ओर नदी, तालाब या भूमिगत तालाब वास्तु में उपयुक्त है। यदि आपके पास दक्षिण या पश्चिम में कोई भारी इमारत है या कोई पहाड़ है तो यह भी वास्तु के अनुसार बहुत अच्छा है। यह भी सुनिश्चित करें कि कोई श्मशान नहीं है या कब्रिस्तान नहीं होना चाहिए क्योंकि यह ऊर्जा या आपके भूखंड को परेशान करता है।

बिजली के खंबे की भी करें जांच

अपने घर के सामने किसी बिजली के खंभे की भी जांच करें। यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो घर का समग्र प्रभाव संतुलित होगा। जबकि हम भूखंड की इतनी देखभाल करते हैं कि मिट्टी को याद नहीं किया जा सकता है। यह वास्तु में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मिट्टी के रंग की जाँच करें कि क्या यह पीली, लाल या काली है? और मिट्टी की गंध क्या होती है। कोई भी अच्छा वास्तुविद् मिट्टी की जांच कर आपको बता सकता है कि भूखंड धन या व्यापार के लिए अच्छा है या यह अस्वीकार्य भूखंड है।

ऊपरी परत में भरें साफ मिट्टी 

अगर खुदाई करते समय आपको हड्डियां या नाखून के टुकड़े मिलते हैं तो ऊपरी परत को ठीक से साफ कर लें और इसे स्वच्छ मिट्टी से भर दें तभी भूखंड का निर्माण शुरू करें। भूमिपूजन करना और उत्तर पूर्व में कलश और नाग-नागिन लगाना अनिवार्य है। वास्तु पूजन भी ऊर्जा और परिवेश को सकारात्मक बनाता है।

ढलानों को भी समझें 

ढलानों को समझें। उत्तर में ढलान वाले भूखंड या पूर्व को अच्छा और शुभ माना जाता है। जल प्रवाह भी ढलान की ओर है इसलिए यदि प्राकृतिक ढलान उत्तर या पूर्व है तो यह बहुत अच्छा है। यदि प्राकृतिक ढलान इन दिशा की ओर नहीं है तो आपको भूमि को मिट्टी से भरना होगा। और उत्तर या पूर्व की ओर ढलान बनाएं। आप कुछ सरल परीक्षण के साथ ऊर्जा की जांच भी कर सकते हैं जो कोई भी अच्छा वास्तुविद् आपके लिए कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button