राष्ट्रीय

कमजोर हुआ चक्रवात ‘मैंडूस’, पढ़िए पूरी खबर

चेन्नई। मामल्लापुरम तट पार करने वाला चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर कमजोर हो गया है लेकिन इसका शहर और उसके आसपास के इलाकों में काफी असर पड़ा है जिससे कई पेड़ उखड़ गए। यहां वृहद चेन्नई निगम समेत विभिन्न निकाय एजेंसी गिरे हुए पेड़ों को हटाने में लगी रहीं। भारी बारिश के कारण चेन्नई के टी नगर में एक दीवार गिर गई। दीवार गिरने से एक कार क्षतिग्रस्त हो गई। चेन्नई के विभिन्न हिस्सों में तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण पेड़ उखड़ गए। ग्रेटर चेन्नई निगम के आयुक्त गगनदीप सिंह बेदी बाढ़ निगरानी अधिकारियों, जोनल अधिकारियों और इंजीनियरों की टीम के साथ शहर के निरीक्षण पर हैं, क्योंकि चक्रवात मांडूस एक गहरे दबाव में कमजोर हो गया है और दोपहर तक एक अवसाद में कमजोर पड़ने की संभावना है।

चक्रवात मैंडूसके कारण भारी वर्षा से चेन्नई के अरुम्बक्कम की एमएमडीए कॉलोनी में जलभराव हो गया है। चक्रवात मंडस के कारण पिछली रात की तेज हवाओं और बारिश से चेन्नई के एग्मोर में एक ईंधन स्टेशन की छत गिर गई। परिसर में लगा एक पेड़ भी गिर गया है। शहर में तथा आसपास के इलाकों में बिजली अभी गुल है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग चेन्नई ने ट्वीट किया, ‘‘चक्रवाती तूफान मैंडूस (जिसका मतलब खजाने की पेटी है) उत्तरी तमिलनाडु तट पर गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर कमजोर हो गया। यह 10 दिसंबर को दोपहर तक पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा तथा धीरे-धीरे कमजोर होकर दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा।’’ तमिलनाडु के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री केकेएसएसआर रामचंद्रन ने कहा कि उम्मीद के मुताबिक कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि 9,000 से अधिक लोगों को 205 राहत केंद्रों में रखा गया है।

चेन्नई पुलिस ने बताया कि शहर के विभिन्न हिस्सों में करीब 100 पेड़ उखड़ गए तथा पांच स्थानों पर बिजली के खंभे गिर गए। पुलिस ने बताया कि कामराजार सलाई में वाहनों की आवाजाही बहाल कर दी गई है। चक्रवात के कारण शुक्रवार सुबह छह बजे से आज सुबह छह बजे के बीच कुल 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द की गईं। आज सुबह कुछ देर के लिए हवाई अड्डे के रनवे को बंद कर दिया गया। इसके अलावा, चेन्नई से रवाना होने वाली नौ उड़ानों को रद्द किया गया जबकि यहां आने वाली 21 उड़ानों का मार्ग दूसरे शहरों की ओर परिवर्तित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button