उत्तराखण्ड

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर भावना पांडे ने दिया ये संदेश

देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ के अवसर पर समस्त देशवासियों को शुभकामनाएं एवं विशेष संदेश दिया है।

जनसेवी भावना पांडे ने मीडिया को जारी अपने संदेश में कहा- समस्त देशवासियों को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। आइये हम सब मिलकर मानवाधिकारों के संरक्षण का संकल्प लें एवं मानवाधिकारों के बारे में आमजन के बीच जागरूकता लाएं।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस का जिक्र करते हुए कहा कि हर साल अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस यानी इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स डे (International Human Rights Day) 10 दिसंबर को मनाया जाता है, जिसका मकसद दुनिया भर में समानता, शांति, न्याय, स्वतंत्रता और मानव गरिमा की सुरक्षा को बढ़ावा देना है। मानवाधिकार (Human Rights) मूल अधिकारों या स्वतंत्रताओं से जुड़ा है, जिसमें लोगों के जीने के अधिकार, स्वास्थ्य, शिक्षा, भाषण, विचारों की आजादी और समान अधिकार इत्यादि शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि द्वितीय विश्व युद्ध के अत्याचारों ने मानव अधिकारों के महत्व को अंतरराष्ट्रीय प्राथमिकता बना दिया था, इसलिए इसके महत्व से हर किसी को रूबरू कराने और इसके प्रति जन जागरूकता फैलाने के लिए हर साल इस दिवस को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की शुरुआत 10 दिसंबर 1948 से हुई थी। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा (यूडीएचआर) को अपनाने की याद दिलाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button