उत्तराखण्ड

सीमा सुरक्षा बल के स्थापना दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं : जनसेवी भावना पांडे

देहरादून। उत्तराखण्ड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवं जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) के स्थापना दिवस के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने कहा- “सीमा सुरक्षा बल (BSF) के स्थापना दिवस के अवसर पर पूर्ण निष्ठा एवं सजगता से देश की सीमाओं की सुरक्षा में समर्पित समस्त जांबाज सीमा प्रहरियों को हार्दिक शुभकामनाएं। इस अवसर पर हमारे जवानों के अद्भुत साहस, शौर्य, समर्पण एवं राष्ट्रप्रेम की भावना को सलाम।”

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा कि आज सीमा सुरक्षा बल यानी कि बीएसएफ (BSF) अपना स्थापना दिवस मना रहा है। भारत की सीमा सुरक्षा के लिए बीएसएफ प्रथम पंक्ति का सुरक्षाबल है। इसे अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर सुरक्षा का जिम्मा दिया गया है। बीएसएफ (Border Security Force) का गठन 1 दिसंबर, 1965 को भारत-पाक और भारत-चीन युद्धों के बाद, भारत की सीमाओं और उससे जुड़े मामलों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में किया गया था।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा बल भारत की सुरक्षा के लिए तत्पर रहते हैं। देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा सुरक्षा में भारतीय सेना के साथ कई सुरक्षा बल रहते हैं। देश की सीमाओं के सजग प्रहरी बीएसएफ के स्थापना दिवस पर ‘सीमा सुरक्षा बल’ के कार्मिकों और उनके परिजनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। सम-विषम परिस्थितियों में मातृभूमि की रक्षा हेतु आपका समर्पण प्रेरणादायक है। आप सभी की कर्तव्यनिष्ठा को सादर नमन।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button