उत्तराखण्ड

अवैध खनन के विरोध में रायपुर ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन वेलफेयर सोसाइटी” ने दिया धरना

देहरादून। जिले के रायपुर क्षेत्र में खुलेआम खनन की चोरी की जा रहा है। स्थानीय निवासियों व वैध खनन पट्टे के कारोबारियों का कहना है कि क्षेत्रीय विधायक की खनन माफियाओं के साथ साठगांठ के चलते क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा है। इस मामले को लेकर “रायपुर ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन वेलफेयर सोसाइटी” ने अपना विरोध जताया और अवैध खनन के खिलाफ धरना दिया।

ज्ञात हो कि रायपुर विधानसभा क्षेत्र के मालदेवता में खनन माफियाओं द्वारा बड़े स्तर पर अवैध खनन किया जा रहा है। स्थानीय निवासियों व वैध खनन पट्टे के व्यवसायियों का कहना है कि स्थानीय विधायक उमेश शर्मा काऊ के द्वारा खनन माफियाओं के साथ मिलीभगत कर क्षेत्र में अवैध खनन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

रायपुर ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन वेलफेयर सोसाइटी के पदाधिकारियों एवँ सदस्यों ने रायपुर विधायक के गलत कार्यों और क्षेत्र में हो रही खनन चोरी पर रोष प्रकट किया। सोसायटी के पदाधिकारियों व सदस्यों ने कहा कि जिन खनन कारोबारियों के खनन पट्टे व रवन्ने कानूनी व नियमानुसार अनुमति लेकर चल रहे हैं उन्हें जबरन विधायक द्वारा परेशान किया व कराया जा रहा है जबकि अवैध रूप से खनन करने वाले माफियाओं को सरकारी राजस्व की लूट करने की खुली छूट दी जा रही, जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सोसायटी के पदाधिकारियों, सदस्यों एवं वैध तरीके से खनन का कारोबार करने वाले व्यवसायियों का कहना है कि विधायक द्वारा क्षेत्र में खनन नीति का उल्लंघन किया जा रहा है साथ ही माफियाओं के साथ मिलीभगत कर पक्षपात किया जा रहा है। उन्होंने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि विधायक उमेश शर्मा काऊ के द्वारा सभी मापदंडों व नियमों को ताकपर रखकर ईमानदारी से कार्य करने वाले लोगों को दबाया जा रहा है व उनका शोषण किया जा रहा है।

सोसायटी के पदाधिकारियों व स्थानीय निवासियों का कहना है कि बीते 50 वर्षों से लेकर आजतक कभी भी इस क्षेत्र की नदी का बंटवारा नहीं किया गया किन्तु रायपुर विधायक जबरन इस नदी का बंटवारा करने पर तुले हैं। टिहरी जनपद क्षेत्र में आने वाली इस नदी को विधायक द्वारा जबरदस्ती देहरादून क्षेत्र में होना बताया जा रहा है। वहीं सत्ता व पद का दुरूपयोग कर विधायक द्वारा उपजिलाधिकारी के द्वारा वैध खनन कारोबारियों के वाहनों को सीज करवाया जा रहा है। जबकि अवैध खनन करने वाले माफियाओं को खुलेआम खनन चोरी करने की अनुमति दी जा रही है।

सोसायटी के पदाधिकारियों का कहना है कि इसमें रायपुर विधायक का निजी स्वार्थ शामिल है। इसी के चलते वैध खनन कारोबारियों की रोजी-रोटी के माध्यम को बन्द कराने की साज़िश की जा रही है। उन्होंने कहा कि विधायक द्वारा की जा रही तानाशाही और मनमानी को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रायपुर ट्रक ऑनर्स एसोसिएशन वेलफेयर सोसाइटी इसका पुरजोर विरोध करती है। इस दौरान काफी संख्या में वैध खनन कारोबारी एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे।

देखिए वीडियो-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button